ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों को कई तरही की बीमारियों का सामना करना पड़ रहा है। उनमें से कई रोगों का स्थायी इलाज है तो कई समस्याओं का स्थायी इलाज भी नहीं है। उन्हीं में से एक है अस्थमा जिसका स्थायी इलाज नहीं है। इस समस्या से निजात पाना है तो हमें अपने खान-पान और रहन-सहन पर नियंत्रण रखना पड़ेगा।

पढ़ें- वजन घटाने के लिए ज्यादा प्रोटीन लेने के 5 साइड इफेक्ट

मौसम खराब होने पर या प्रदूषण होने की स्थिति पर अस्थमा वाले लोगों की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में लोग कई तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं, ताकि इस बीमारी में आराम मिल सके। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको इसमें काफी आराम मिल सकता है।

अस्थमा की समस्या में अगर आपको राहत पानी है, तो सबसे पहले तो आपको केले का सेवन करना चाहिए। करना ये है कि एक पके हुए केले को बिना छिले हुए पहले तो सेंक लें और फिर उसका छिलका हटाकर केले के टुकड़ें कर लें और फिर उस पर काली मिर्च पाउडर डालकर रोगी को दें। इससे मरीज को काफी आराम मिल सकता है। इस दौरान ध्यान रहे कि केले को ठंडा ना होने दें और इसका सेवन गर्म ही करना चाहिए। साथ ही इसका सेवन नियमित रूप से करने से लाभ मिल सकता है।

लहसुन भी अस्थमा के मरीज की काफी मदद कर सकता है। रोगी को या तो लहसुन की चाय पिलाएं या फिर एक गिलास दूध में लहसुन की चार-पांच कलियां डालकर उबाल लें, और फिर इस मिश्रण का नियमित रूप से रोज सेवन करें। इससे आपको काफी आराम मिल सकता है। अस्थमा की शुरुआती अवस्था में ये काफी कारगर माना जाता है। इसके अलावा मेथी के दानों की मदद से भी अस्थमा के मरीजों को काफी राहत मिल सकती है।

सबसे पहले मेथी को पानी में डालकर उबाल लें, और फिर इसमें अदरक का रस और शहद मिला लें। इसके बाद इसका रोजाना सेवन करें। ऐसा करने से काफी राहत मिल सकती है। तुलसी के पत्ते अस्थमा को नियंत्रित करने में काफी मदद कर सकते हैं। तुलसी के पत्तों को धोकर उनमें काली मिर्च पाउडर मिला लें, और फिर खाने के साथ इनका सेवन करें। इससे अस्थमा को नियंत्रण करने में काफी मदद मिलती है।

इसके अलावा तुलसी को पीसकर उसमें शहद डाल लें या फिर शहद में तुलसी के पत्तों को तोड़कर भी मिला सकते हैं। इसका सेवन करने से अस्थमा के रोगी को काफी आराम मिल सकता है। यही नहीं, गर्म पानी में अजवाइन डालकर उसकी भाप लेने से भी काफी फायदा मिलता है। साथ ही चार से पांच लौंग थोड़े पानी में डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी को छानकर इसमें शहद मिलाएं और फिर इस पानी को पी लें। ऐसा रोजाना करने से अस्थमा की समस्या में काफी आराम मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें-

मुंह से आती है बदबू तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा आराम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।